Male Masturbation Side Effects, Benefits, and Risks in Hindi

0

Male Masturbation Side Effects – हस्तमैथुन एक संभोग तक पहुंचने के बिंदु पर अपने जननांगों को एक यौन तरीके से स्व-उत्तेजक है।यह पुरुषों और महिलाओं के बीच एक बहुत ही सामान्य व्यवहार है और दोनों लिंगों के बच्चों के लिए बड़े होने का एक बहुत ही सामान्य हिस्सा है।

Male Masturbation Side Effects, Benefits, and Risks in Hindi

हस्तमैथुन क्या है? क्या हस्तमैथुन बुरा है?

अधिकांश बच्चे दो और छह साल की उम्र के बीच अपने जननांगों के साथ खेलते हैं। एक बड़े व्यक्ति के लिए, अपने स्वयं के जननांगों को पसंद करने वाले बच्चों की दृष्टि परेशान महसूस कर सकती है क्योंकि वह वयस्क फिल्टर के साथ कार्य को देखता है। हालांकि, यह अधिनियम हर बच्चे के लिए बड़े होने का एक बहुत ही सामान्य हिस्सा है, क्योंकि यह अपने स्वयं के शरीर की स्वयं खोज करने और उनके शरीर के प्रत्येक भाग को स्पर्श करने के लिए प्रतिक्रिया करता है, और यह पता चलता है कि कुछ भाग दूसरों की तुलना में कैसे अधिक आनंददायक हैं। एक बच्चा अपने जननांगों को रगड़ता है, बस सहज रूप से आनंददायक महसूस करता है और यह “गलत” या “बुरा” नहीं है। इन “वयस्क फिल्टर” को अक्सर वयस्कों द्वारा बच्चों के लिए पेश किया जाता है, और अक्सर बच्चा भ्रमित और चिंतित महसूस करता है।

ये वयस्क बच्चे पर उसी तरह से प्रतिक्रिया करते हैं जैसे उन्होंने अपने माता-पिता को देखा या उनके आसपास बड़े हुए, प्रतिक्रिया करते हैं, जबकि वे बच्चों के रूप में अपने शरीर की खोज कर रहे थे। इसलिए, वे शर्म की उन भावनाओं को जारी रखते हैं और कभी भी अपनी खुद की कामुकता के साथ सहज होने का मौका नहीं मिला।

अपने आप में यह अधिनियम “अच्छा” या “बुरा” नहीं है, हालांकि कुछ मामलों में, धार्मिक विश्वास लोगों को इसे “बुरे” के रूप में लेबल करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

इस तरह के परिदृश्य में महत्वपूर्ण कारक यह होगा कि एक वयस्क कैसे एक बच्चे के पास जाता है और बच्चे को अपने शरीर के साथ सहज महसूस करता है और धीरे-धीरे इसके बारे में औचित्य बताता है, क्या बच्चे को लोगों के सामने इस कार्य में लिप्त होना चाहिए, लेकिन बिना बच्चे को हिलाकर रख देना।

यौन विकास एक बच्चे के लिए सामान्य विकास और विकास का एक बहुत ही आवश्यक हिस्सा है, जैसे शारीरिक विकास, भावनात्मक विकास, सीखने और भाषा और संचार कौशल विकसित करना सामान्य है।

यह कहते हुए कि, जो भी बताया जाना आवश्यक है, वह यह है कि हस्तमैथुन में कुछ भी गलत नहीं है, फिर भी हस्तमैथुन न करना भी ठीक है। कुछ लोगों में स्वाभाविक रूप से यौन इच्छा के निम्न स्तर होते हैं या वे यह तय कर सकते हैं कि वे धार्मिक या व्यक्तिगत कारणों से हस्तमैथुन से बचना चाहते हैं। आप जो भी विकल्प महसूस करते हैं उसका अनुसरण कर सकते हैं।

क्या हस्तमैथुन एक सामान्य व्यवहार है?

कामुकता के विशेषज्ञ और शोधकर्ता इस बात से सहमत हैं कि हस्तमैथुन मानव के लिए पूरी तरह से सामान्य प्रक्रिया है और एक स्वस्थ यौन व्यवहार है। इसकी शायद एक खराब प्रतिष्ठा है क्योंकि यह एक गहन निजी यौन व्यवहार है, जिसकी चर्चा दोस्तों के साथ भी कोई नहीं करता है।

क्या हस्तमैथुन हानिकारक है?

नहीं, स्वास्थ्य विज्ञान के दृष्टिकोण से, हस्तमैथुन आपके लिए हानिकारक नहीं है। कुछ लोग सोचते हैं कि हस्तमैथुन नैतिक कारणों से बुरा है, हालांकि, यह एक व्यक्तिगत पसंद है।

क्या किसी पुरुष के लिए रोजाना हस्तमैथुन करना स्वस्थ है?

इस सवाल का कोई सही जवाब नहीं है। रोजाना हस्तमैथुन करना कुछ पुरुषों के लिए सामान्य हो सकता है, जबकि दूसरों के लिए यह अत्यधिक हो सकता है। जब तक हस्तमैथुन आपके समग्र ऊर्जा स्तरों को प्रभावित नहीं करता है, और आपके दैनिक जीवन और गतिविधियों का अतिक्रमण नहीं करता है, तब तक आपको ठीक होना चाहिए।

यह भी पढ़ें –

हालांकि, कुछ सेक्स विशेषज्ञ रोजाना हस्तमैथुन को अत्यधिक मानते हैं। रोजाना हस्तमैथुन करने से कमजोरी, थकान, शीघ्र स्खलन हो सकता है और यह आपके साथी के साथ यौन गतिविधियों को रोक सकता है।

दूसरी ओर, नियमित रूप से कामोन्माद को याद नहीं करने से तनाव का स्तर बढ़ जाता है और सामान्य रूप से मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों, हताशा और नाखुशी को जोड़ सकता है। तनाव को कम करने में मदद करता है और आपके मूड को स्थिर करने में मदद करता है, जिससे आप खुश और स्वस्थ रहते हैं।

एक सप्ताह में कितनी बार हस्तमैथुन एक आदमी के लिए सामान्य माना जाता है?

फिर, इस सवाल का कोई सही जवाब नहीं है क्योंकि प्रति सप्ताह आवृत्ति व्यक्ति की सामान्य स्वास्थ्य स्थितियों के आधार पर अलग-अलग हो सकती है। ऐसे पुरुष हैं जो दिन में दो से तीन बार हस्तमैथुन करते हैं, या सप्ताह में पांच बार या सप्ताह में एक बार।

यौन ड्राइव स्वाभाविक है, हालांकि, किसी भी चीज की अधिकता हानिकारक है। इसलिए, हस्तमैथुन की आवृत्ति बढ़ाने के बजाय आप अपनी ऊर्जा को खेल, या किसी अन्य शौक जैसी चीज़ों में बदलने पर विचार कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करता है कि आप एक संतुलित, स्वस्थ और खुशहाल जीवन जीते हैं।

क्या हस्तमैथुन पुरुषों के लिए साथी के साथ यौन संबंध बनाने की जगह ले सकता है?

हस्तमैथुन का अपना स्थान है और इसलिए एक साथी के साथ सेक्स करता है। वास्तव में, हस्तमैथुन एक यौन साथी के साथ अनुभव को बढ़ा सकता है, क्योंकि यह आपको अपने शरीर को बेहतर ढंग से समझने में मदद करता है।

हालाँकि, यदि हस्तमैथुन आपके साथी के साथ यौन जीवन में बाधा उत्पन्न करना शुरू कर देता है तो यह एक समस्या का संकेत हो सकता है। हस्तमैथुन के कारण, यदि आप अपने साथी के साथ सेक्स करने से चूक जाते हैं तो आपको साथी के साथ अंतरंगता का अनुभव याद आता है।

उदाहरण के लिए, जब हस्तमैथुन सेक्स की जगह ले सकता है, तो मान्य समय हैं

  • यदि साथी की सेक्स ड्राइव आपकी तुलना में कम है तो हस्तमैथुन एक विकल्प है
  • अगर साथी बीमार है
  • अगर आपका साथी गर्भवती है
  • अगर साथी उपलब्ध नहीं है

क्या हस्तमैथुन शीघ्रपतन का कारण बन सकता है?

अत्यधिक हस्तमैथुन से उन नसों को नुकसान हो सकता है जो स्खलन के लिए अनुमति देते हैं। इससे नींद के दौरान शीघ्रपतन या स्खलन भी हो सकता है।

क्या हस्तमैथुन आपके स्पर्म काउंट को प्रभावित कर सकता है?

हस्तमैथुन आपके द्वारा उत्पादित शुक्राणुओं की संख्या को प्रभावित नहीं करता है, क्योंकि पुरुषों के शरीर में शुक्राणु लगातार उत्पन्न होते हैं।

हालांकि, एक स्खलन के बाद फिर से स्खलन होने में समय लगता है। यह बिल्कुल सामान्य है और किसी भी तरह से आपके शुक्राणुओं की संख्या कम होने का संकेत नहीं है।

पुरुषों के लिए हस्तमैथुन कब सुरक्षित नहीं है?

हस्तमैथुन आम तौर पर सुरक्षित है। हालांकि, अगर यह अत्यधिक और आक्रामक तरीके से किया जाता है तो यह हानिकारक हो सकता है।

  • जब आप किसी संक्रमित व्यक्ति के जननांगों को छूते हैं और फिर आपका स्पर्श करते हैं तो आप यौन संक्रमित संक्रमण (एसटीआई) से पीड़ित हो सकते हैं। यदि आप किसी संक्रमित व्यक्ति के साथ अपने सेक्स खिलौने साझा करते हैं तो एसटीआई भी हो सकता है।
  • यदि आप फेस-डाउन स्थिति में हस्तमैथुन करते हैं तो आप लिंग पर अधिक दबाव डालते हैं, और आप इसे घायल कर सकते हैं। इससे बचने के लिए आप खड़े होकर, बैठकर या पीठ के बल लेटकर हस्तमैथुन कर सकते हैं।
  • वीर्य के प्रवाह को रोकने के लिए, आपको स्खलन करते समय लिंग को निचोड़ने से बचना चाहिए। एल्स, यह लिंग में नसों और रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है, और वीर्य को मूत्राशय में भी बल देगा।

क्या हस्तमैथुन आपको पतला बना सकता है?

हस्तमैथुन आपको पतला नहीं बनाता है। हालांकि, अत्यधिक हस्तमैथुन आपको थोड़ा वजन कम कर सकता है, तकनीकी रूप से, यह आपके द्वारा किए जाने वाले किसी भी व्यायाम की तरह है।

क्या हस्तमैथुन के कारण एक आदमी का टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम हो जाएगा?

नहीं। हस्तमैथुन एक शोध शो के रूप में टेस्टोस्टेरोन परिसंचारी पर एक मामूली प्रभाव है। हालाँकि, फिर से मॉडरेशन कुंजी है। अत्यधिक रूप से हस्तमैथुन करने से निश्चित रूप से टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम होगा।

पुरुषों के लिए हस्तमैथुन के क्या लाभ हैं?

हस्तमैथुन स्वस्थ यौन जीवन का एक हिस्सा है और शोध से हस्तमैथुन के बाद पुरुषों के लिए बहुत सारे स्वास्थ्य लाभों का पता चलता है, यह निम्नलिखित तरीकों से फायदेमंद है:

  • पुरुषों के लिए, हस्तमैथुन प्रोस्टेट कैंसर को रोकने में मदद कर सकता है। विषाक्त पदार्थ मूत्रजननांगी पथ में स्वाभाविक रूप से निर्माण करते हैं। जो पुरुष प्रति सप्ताह पांच बार से अधिक स्खलन करते हैं वे इन विष स्तर को कम करते हैं। यह प्रोस्टेट कैंसर के उनके जोखिम को काफी कम करता है।
  • जब पुरुष स्खलन करते हैं, तो थोड़ा कोर्टिसोल निकलता है, जो तनाव हार्मोन है। यह उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ा देता है।
  • हस्तमैथुन एंडोर्फिन के साथ सिस्टम में बाढ़ से शरीर से तनाव और तनाव को जारी कर सकता है। एंडोर्फिन शरीर में एक सकारात्मक भावना को ट्रिगर करता है और ध्वनि की नींद पैदा कर सकता है।
  • उम्र के साथ पुरुष स्वाभाविक रूप से लिंग में मांसपेशियों की टोन खो देते हैं। एक तरह से हस्तमैथुन या नियमित सेक्स पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों का व्यायाम करता है और स्तंभन दोष और असंयम को रोकता है।
  • हस्तमैथुन करने से डोपामाइन और ऑक्सीटोसिन जैसे फील-गुड न्यूरोकेमिकल्स रिलीज़ होते हैं जो आपकी आत्माओं को बढ़ाता है, आपकी संतुष्टि को बढ़ाता है और आपके मस्तिष्क में रिवार्ड सर्किट को सक्रिय करता है।
  • यह आपके साथी के साथ आपके संबंधों को बढ़ा सकता है क्योंकि आप खुद को शारीरिक रूप से जानते हैं।

क्या अत्यधिक हस्तमैथुन किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है? हस्तमैथुन के दुष्प्रभाव

किसी भी चीज की अधिकता हानिकारक हो सकती है। आवश्यकता से अधिक हस्तमैथुन करना:

  • थकान
  • दुर्बलता
  • शीघ्र स्खलन
  • अपने साथी के साथ यौन गतिविधियों को भी रोक सकता है
  • लिंग पर चोट
  • दृष्टि बदल जाती है
  • निचली कमर का दर्द
  • वृषण का दर्द
  • बाल झड़ना

यदि आप अपने आप को अत्यधिक हस्तमैथुन करते हुए पाते हैं, तो आप अत्यधिक ऊर्जा को अधिक स्वस्थ तरीके से मोड़ना चाह सकते हैं, जैसे :

  • योग
  • ध्यान
  • संगीत सुनना
  • डांस क्लासेस ज्वाइन करना
  • एक व्यायाम दिनचर्या जैसे एरोबिक्स, दौड़ना, साइकिल चलाना, तैराकी आदि का पालन करना

यदि प्रवृत्ति बनी रहती है, तो आप एक मनोचिकित्सक या परामर्शदाता से परामर्श करना चाह सकते हैं क्योंकि यह मानसिक तनाव से भी संबंधित हो सकता है।

मुझे कैसे पता चलेगा कि मैं अत्यधिक हस्तमैथुन कर रहा हूं?

आप जानते हैं कि आप कब अत्यधिक हस्तमैथुन कर रहे हैं।

  • इससे आपको काफी तकलीफ होती है।
  • आप तनाव या वास्तविक जीवन की वास्तविकताओं से बचने के लिए प्रति दिन कई बार हस्तमैथुन कर रहे हैं।
  • आप नियमित रूप से आक्रामक तरीके से रगड़कर खुद को घायल करते हैं।
  • आपके पास अपने दोस्तों या परिवार के लिए मुश्किल से ही समय होता है क्योंकि आप बहुत व्यस्त रहते हैं।
  • आप लगातार वासना महसूस करते हैं और अपने आप को आनंद देने के लिए संघर्ष करते हैं।
  • आप अपने जननांगों में दर्द का अनुभव करते हैं।

अत्यधिक हस्तमैथुन का इलाज क्या है?

आपको तुरंत एक सामान्य चिकित्सक से परामर्श करने की आवश्यकता है, जो बदले में, आपको मनोचिकित्सक या परामर्शदाता के पास भेज सकता है। अब बुक करें! एक मनोचिकित्सक या एक परामर्शदाता के साथ सत्र आपको अपनी ऊर्जा को अधिक उत्पादक तरीके से विनियमित करने और मोड़ने में मदद करेगा और धीरे-धीरे आपको आक्रामक हस्तमैथुन से दूर कर देगा कई बार आपके लक्षणों और सामान्य स्वास्थ्य स्थितियों के आधार पर भी दवा का सुझाव दिया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here