Ethiopian Air Crash Why Are Boeing 737 Crashing ?

0

अमेरिकी और कनाडाई नियामकों ने बुधवार को सभी बोइंग 737 मैक्स जेट को ग्राउंडिंग में नए उपलब्ध उपग्रह-ट्रैकिंग डेटा का हवाला देते हुए कहा कि इथियोपिया में रविवार को विमान में हुई घातक दुर्घटना और अक्टूबर में एक इंडोनेशियाई उड़ान के बीच समानताएं थीं।

Ethiopian Air Crash Why Are Boeing 737 Crashing ?

Ethiopian Air Crash Why Are Boeing 737 Crashing ?

दोनों दुर्घटनाओं के कारणों की अभी भी जांच चल रही है। लेकिन नियामकों द्वारा उद्धृत डेटा प्रारंभिक संकेतों को इंगित करता है कि दो विमानों को एक ही कारण से लाया जा सकता है, एक खराब स्वचालित प्रणाली जिसका उद्देश्य जेट को रोकना है।

 कनाडा के परिवहन मंत्री, मार्क गार्नेउ ने बुधवार को कहा कि सैटेलाइट-ट्रैकिंग डेटा ने इथियोपियाई एयरलाइंस की उड़ान में “ऊर्ध्वाधर बदलाव” का खुलासा किया, जो अक्टूबर में इंडोनेशिया में लायन एयर बोइंग 737 मैक्स के दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले देखे गए लोगों की याद दिलाता है।

यह भी पढ़ें – Ethiopian Air Crash Why Are Boeing 737 Crashing ?

इथियोपियाई दुर्घटना की जांच अभी भी अपने प्रारंभिक चरण में है, और अधिकारियों द्वारा उद्धृत पूरा डेटा सार्वजनिक रूप से जारी नहीं किया गया है। कई विशेषज्ञों ने आगाह किया कि कोई भी निष्कर्ष निश्चित से दूर है और अन्य संभावनाओं जैसे कि पायलट त्रुटि या किसी अन्य खराबी प्रणाली से इंकार नहीं करते।

लेकिन विमानन विशेषज्ञों, जिन्होंने सार्वजनिक रूप से उपलब्ध आंकड़ों में पैटर्न की समीक्षा की, ने कहा कि यह बताता है कि नव स्थापित स्वचालित प्रणाली जिसे एम.सी.ए. हो सकता है कि इथियोपियाई उड़ान पर सक्रिय किया गया हो और दुर्घटना में योगदान दिया हो।

एक समान पैटर्न

कई विशेषज्ञों का मानना ​​है कि पहले दुर्घटना के दौरान, इंडोनेशियाई पायलटों ने अपनी लड़ाई एम.सी.ए.

संभवतः दोषपूर्ण सेंसर रीडिंग के कारण, स्वचालित प्रणाली ने लायन एयर प्लेन की नाक को नीचे धकेल दिया। पायलटों ने बार-बार इसका प्रतिकार किया और नाक को वापस ऊपर खींच लिया, केवल फिर से सिस्टम द्वारा ओवरराइड करने के लिए। प्रत्येक अंतराल में लगभग 15 से 20 सेकंड लगते हैं, जिससे विमान की ऊर्ध्वाधर गति के लिए डेटा पर एक दोहरावदार हस्ताक्षर होता है।

इससे पायलटों के दुर्घटनाग्रस्त होने तक ऊंचाई में बदलाव का सिलसिला चला।

इथियोपियाई उड़ान के लिए सार्वजनिक डेटा कम स्पष्ट और पूर्ण है, लेकिन यह एक समान हस्ताक्षर दिखाता है – एक अंतराल जहां विमान ऊंचाई हासिल कर रहा था और फिर बाहर समतल कर रहा था।

कनाडाई परिवहन मंत्री ने कहा कि उपग्रह डेटा के आधार पर उन्होंने समीक्षा की, एम.सी.ए. एक भूमिका निभाई हो सकती है।

लगभग 15 से 20 सेकंड का दोलन एक गप्पी संकेत है जो सुझाव देता है कि M.C.A.S. प्रणाली में शामिल किया गया हो सकता है, मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में वैमानिकी और अंतरिक्ष यात्री के प्रोफेसर आर जॉन हंसमैन जूनियर ने कहा।

बोइंग 737 जैसी योजनाएँ स्वाभाविक रूप से अशांति और अन्य प्रभावों के कारण हैं। लेकिन उन झूलों का समय अलग-अलग होता है: या तो पाँच और आठ सेकंड के बीच, या एक मिनट या उससे अधिक। उन्होंने कहा कि 15 या तो सेकंड की मध्यवर्ती सीमा में भिन्नताएं कोई अन्य स्पष्ट स्पष्टीकरण नहीं है, उन्होंने कहा।

“उपलब्ध आंकड़ों से भी, लायन एयर मामले और इस मामले में इस 15 सेकंड की अवधि के बीच समानताएं हैं। यह एक समान घटना की ओर इशारा करता है। फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर मिलने पर हम और अधिक जान पाएंगे, ”प्रोफेसर हंसमैन ने कहा।

नया डेटा प्रदान करने वाली कंपनी आइरन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉन थोमा ने कहा कि यह “निश्चित रूप से दिखाया गया है कि विमान में कुछ गलत था, और कुछ ऐसा करना चाहिए जिस पर उन्हें ध्यान देना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here